सिक्स पैक्स बनाने की चाहत रखने वाले ध्यान में रखें इन बातों को, भूलकर भी ना करें ये गलतियां!

आज के समय में हर लड़का यह चाहता है कि उसकी बॉडी अच्छी हो। एट पैक्स तो नहीं लेकिन कम से कम सिक्स पैक्स तो हो हीं। इसके चक्कर में युवा घंटों जिम में कसरत करते हुए बिता देते हैं। भारत में अभी तेजी से सिक्स पैक्स का जुनून लोगों पर सवार हो रहा है। जिसे देखो वही बॉडी बनाकर सलमान खान की तरह चलता हुआ दिखाई देता है।

जिम में अच्छा ट्रेनर होना है बहुत जरूरी:

जिम में अच्छे ट्रेनर का होना बहुत जरूरी होता है। बिना ट्रेनर के कई बार लोग गलतियां कर देते हैं, जिसकी वजह से उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ जाता है। लोग अपनी डाईट को लेकर भी सजग नहीं रहते हैं। जिम करने वालों के लिए डाईट का बहुत ज्यादा महत्व होता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि जिम करते वक्त लड़के कौन सी गलतियां करते हैं, जिसकी वजह से उन्हें सिक्स पैक्स बनाने में काफी दिक्कत होती है।

भूलकर भी ना करें ये गलतियां:

*- ज्यादा प्रोटीन लेना:

जब कोई नया-नया जिम ज्वॉइन करता है तो उसे लगता है कि जितना ज्यादा प्रोटीन ले लिया जाए अच्छा है। इससे जल्दी बॉडी बनती है। जबकि यह बिलकुल गलत है। ज्यादा प्रोटीन की मात्रा लेने से शरीर पर इसका बुरा असर पड़ता है। सही मात्रा में प्रोटीन लेना बहुत जरूरी है। अपने शरीर के प्रतिकिलो वजन के हिसाब से 1.5 ग्राम प्रोटीन प्रतिदिन लेना चाहिए।

*- पानी का सेवन ना करना:

जिम करने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। लेकिन अगर 15-20 मिनट के बाद भी आप पानी का सेवन नहीं करते हैं तो आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इस वजह से शरीर जल्दी थक जाता है और व्यक्ति किसी भी काम को करने में खुद को असमर्थ पाता है।

*- कार्बोहाइड्रेट डाईट ना लेना:

कुछ लोग जिम करने के दौरान कार्बोहाइड्रेट डाईट लेना कम कर देते हैं। आलू, केला, हरी एवं पत्तेदार सब्जियों का सेवन और अनार कार्बोहाइड्रेट के अच्छे स्रोत हैं। इन सबका सेवन ना करने से शरीर से एनर्जी खत्म हो जाती है। इस वजह से थकान और कमजोरी जल्दी हो जाती है।

*- फैट ना लेना:

जिम करने वालों को अपनी डाईट में फैट जरूर लेना चाहिए। डाईट में हेल्दी फैट बादाम, नारियल तेल और अखरोट का सेवन ना करने से व्यक्ति डिप्रेशन का शिकार हो जाता है और उसकी प्रतिरोधक क्षमता भी कम हो जाती है।