सावधान : घर में रखते हो गंगा जल तो भूल कर भी न भूलें ये बातें वर्ना हो सकता है नुकसान ..

गंगाजल की हिंदू धर्म में बहुत मान्यता है. हर घर में गंगाजल ज़रूर होता है. गंगाजल को पवित्र माना जाता है और कोई भी शुभ काम शुरू करने से पहले लोग इसका इस्तेमाल अवश्य करते हैं. कोई भी वस्तु पवित्र करनी हो या कोई भी स्थान पवित्र करना हो, गंगाजल से ही होता है. जन्म या मृत्यु होने पर भी गंगाजल का उपयोग होता है. यह पवित्र जल हर जगह काम आता है, पर इससे जुड़ी बरतने वाली सावधानियों के बारे में लोगों को ज़्यादा ज्ञान नहीं है. ना चाहते हुए भी मनुष्य ऐसी ग़लतियां कर देता है जिसके बाद उन्हें भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. तो आईये जाने गंगाजल को लेकर किन-किन बातों से सावधानी बरतने की ज़रुरत है..

गंगाजल को लेकर बरतें सावधानी

  • अगर आपने भी अपने घर में गंगाजल को प्लास्टिक की बोतल में रखा है, तो उसे फ़ौरन निकाल दें, प्लास्टिक की बोतल में गंगाजल को रखना अशुभ माना जाता है. इस पवित्र जल को हमेशा चांदी या फिर तांबे के किसी बरतन में ही रखना चाहिए.
  • अगर आपके घर में भी गंगाजल है तो इसे ऐसी-वैसी किसी भी स्थान पर नहीं रखना चाहिए. इस जल को हमेशा पूजा करने वाले स्थान पर रखें और नियमित रूप से उस स्थान की साफ़ सफाई करते रहे.

  • सबसे ध्यान देने योग्य बात है की जहां पर आपने गंगाजल रखा है, उस कमरे में कभी भी मांस–मछली या शराब का सेवन ना करें. ऐसा करने पर जगह अशुभ हो जायेगी और गंगाजल का कोई महत्व नहीं होगा.

  • मांस मछली का सेवन करने के बाद अगर आप ग़लती से भी इस पवित्र जल को छू देते हैं, तो उसे जल को फ़ौरन बदल दें. उसके स्थान पर नया जल भरें और उसके बाद ही इस्तेमाल में लायें.

तो अपने देखा ये कुछ ऐसी महत्वपूर्ण बातें हैं जिनका जानना हम सब के लिए बेहद ज़रूरी है. इसलिए  अगर आप चाहते हैं की गंगाजल का महत्व बना रहे तो इन ग़लतियों को करने से बचें.

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें DailyNewsTrend

SOURCE