जन्म दिन विशेष: इंटरव्यू के दौरान खोले अमिताभ बचन ने वो राज जिसे जान कर रह जाएंगे दंग

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के बारे में कुछ भी बतानें की जरुरत नहीं है। आज अमिताभ बच्चन 75 साल के हो गए हैं। अमिताभ बच्चन का जन्म 11 अक्टूबर 1942 को हुआ था। आज उन्हें पूरी दुनिया में एक विशेष पहचान प्राप्त है। अमिताभ बच्चन को महानायक के रूप में जाना जाता है। उन्होंने अपने अभिनय के दम पर यह साबित भी किया है कि वह महानायक के इस ख़िताब के काबिल हैं। आज 75 साल का होनें के बाद भी उनके अन्दर वही जोश है जो जवानी में हुआ करता था। आज भी उनके साथ कई डायरेक्टर काम करनें के लिए उतावले रहते हैं।

इंटरव्यू के दौरान खोला था अमिताभ के जीवन का यह राज:

लेकिन हमेशा से ऐसा नहीं था। एक समय ऐसा भी था जब उनके साथ कोई काम नहीं करना चाहता था। अमिताभ बच्चन के जीवन से जुड़े कुछ राज लेखक और सलमान खान के पिता सलीम खान ने एक इंटरव्यू के दौरान खोले थे। उन्होंने बताया था कि अमिताभ आज जो भी हैं, उनकी वजह से ही हैं। उन्होंने ही उन्हें सुपरस्टार बनाया था। सलीम खान इस बात से दुखी भी हैं कि अमिताभ ने उन्हें कभी इस बात के लिए क्रेडिट नहीं दिया। सलीम खान ने बताया था कि उन्होंने की डायरेक्टर्स से अमिताभ को अपने फिल्मों में लेने की बात की थी।

जया को काम करनें के लिए मैनें ही किया राजी:

आपको बता दें सलीम-जावेद की जोड़ी ने कई सुपरहिट फिल्मों की स्क्रिप्ट लिखी है। अमिताभ की गुस्सैल नायक की छवि भी इन्ही की वजह से बनी है। उन्होंने बताया था कि जंजीर में हेरोइन का रोल बड़ा नहीं था। उन्हें यह पता था कि कोई भी बड़ी हेरोइन इस फिल्म को करनें के लिए तैयार नहीं होगी। उस समय मेरे दिमाग में जया भादुड़ी का नाम आया, उस समय वह बड़ी स्टार थीं। मैं जनता था कि वह अमिताभ के साथ काम करनें के लिए तैयार हो जायेंगी। मैं उनके फ़्लैट पर गया और उन्हें काम करनें के लिए राजी किया।

मेरी ही वजह से मिला अमिताभ को शोले में काम:

फिल्म शोले के लिए जी. पी. सिप्पी को अमिताभ का नाम सलीम खान ने ही सजेस्ट किया था। जंजीर तैयार हो गयी थी लेकिन बिक नहीं रही थी। इस वजह से शोले के मेकर्स अमिताभ को लेने से डर रहे थे। उसके बाद मैनें अपने पैसों से जी. पी. सिप्पी को जंजीर फिल्म दिखाई। इसके बाद वह अमिताभ को लेने के लिए तैयार हुए। सिप्पी के जन्मदिन पार्टी में 101 डिग्री बुखार होनें के बाद भी अमिताभ आये और फिल्म साइन की। उन्हें फिल्म में अभिनय करनें के लिए 1 लाख मिले थे, जबकि मुझे फिल्म के लेखन के लिए 1.5 लाख मिले थे। एक अवार्ड फंक्शन में अमिताभ ने कहा था कि शोले के लिए धर्मेन्द्र ने उनकी सिफारिश की थी।

अमिताभ में शोले में काम मिलनें की वजह बताया धर्मेन्द्र को:

अमिताभ की यह बात सुनकर मुझे बहुत गुस्सा आया और दुःख भी हुआ। धर्मेन्द्र ने यह कहा कि मुझे तो याद ही नहीं है कि मैंने कब उनके नाम की सिफारिश की थी। बाद में एक इंटरव्यू के दौरान अमिताभ ने सलीम खान और धर्मेन्द्र दोनों के बारे में बताया कि उन्ही की वजह से शोले में काम मिला था। सलीम खान ने यह भी बताया था कि शुरुआत में उन्होंने अमिताभ को ध्यान में रखकर ही कहानियाँ लिखी थी। फिल्म दीवार में भी अमिताभ की जगह राजेश खन्ना को लिया जा रहा था। लेकिन मेरे कहनें की वजह से अमिताभ को लिया गया।

यह है आने वाले समय का सुपरस्टार:

निर्देशक प्रकाश मेहरा और मनमोहन देशाई ने अमिताभ की मुलाकात सलीम खान से करवाई थी। जुहू के एक होटल मनमोहन से मिलनें अमिताभ पहुँचे हुए थे। अमिताभ के जानें के बाद मनमोहन उनसे कुछ ख़ास प्रभावित नहीं दिखाई दे रहे थे। तब सलीम खान ने ही मनमोहन से कहा था कि यह आनें वाले समय का सुपरस्टार है। इसके बाद अमिताभ मनमोहन की जोड़ी ने कई सुपरहिट फ़िल्में की। आज अमिताभ बच्चन क्या हैं, यह किसी को बतानें की जरुरत नहीं है।