एक टुकड़े गुड़ की कीमत तुम क्या जानो बाबू, जानने के लिए पढो इसे!

जब आपका मीठा खाने का मन होता है तो आप क्या खाते हैं. चॉकलेट या मिठाई. कई लोग चीनी खाना पसंद करते हैं. लेकिन गांव देहात में लोग गुड़ खाते हैं. गुड़ अपने आप में कई गुणों को समेटे हुए है. भले ही बहुत से लोग इसे देहाती लोगों का खाद्य पदार्थ मानते हैं लेकिन वास्तव में यह बहुत ही फायदेमंद और जरूरी होता है. आज हम आपको गुड़ खाने के फायदे और उसकी उपयोगिता के बारे में बताएंगे.

गन्ने के रस को पकाकर बनाया जाने वाला गुड़ सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है. गुड़ खाने से शुगर या डायबिटीज होने का खतरा नहीं होता है. यह हमारे लिए कई मायनों में फायदेमंद होता है. गुड़ के फायदों को हम इस तरह से जान सकते हैं.

*_पेट और गैस की समस्याओं के लिए :

खाना खाने के बाद गुड़ का एक टुकड़ा खाने से पाचन शक्ति मजबूत बनती है और गैस की दिक्कत से भी छुटकारा मिलता है. गुड़ खाने से खून साफ होता है और हमारा मेटाबोलिज्म भी ठीक बना रहता है. खाना खाने के बाद एक गिलास पानी या फिर दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से पेट की सभी समस्याएं दूर रहती हैं.

*_त्वचा संबंधी दिक्कतों के लिए :

गुड़ के सेवन से खून की सफाई होती है, इससे त्वचा साफ़ बनी रहती है और खून की सफाई के कारण हमेशा निखार बना रहता है. गुड़ का सेवन करने से मुहासों की दिक्कत भी नहीं होती

*_सर्दी और जुकाम में तुरंत आराम के लिए :

गुड़ की तासीर गर्म होती है इसलिए यह सर्दी और जुकाम में बहुत फायदेमंद होता है. इसके सेवन से कफ़ और गला बैठने की दिक्कतों में भी आराम मिलता है. अगर आप गुड़ का टुकड़ा नहीं खाना चाहते हैं तो गुड़ की चाय या गुड़ से बने लड्डू खाएं इससे आपको सर्दी जुकाम में तुरंत आराम मिलेगा.

*_जोड़ों के दर्द के लिए :

अगर आपके जोड़ों में दर्द रहता है तो गुड़ का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा. आप हर रोज गुड़ के एक टुकड़े के साथ एक अदरक खाएं आपको बहुत जल्द जोड़ों के दर्द से आराम मिल जायेगा.

*_सांस की बिमारियों के लिए :

सांस से जुडी दिक्कतों में गुड़ बहुत फायदेमंद होता होता है. अगर आप सांस की दिक्कत झेल रहे हैं तो 5 ग्राम सरसों के तेल में लगभग 5 ग्राम गुड़ मिलाकर खाएं आपकी सांस की समस्या से तुरंत आराम हो जायेगा. काले तिल और गुड़ के लड्डू अस्थमा में बहुत लाभकारी होते हैं.

*_उर्जा और स्टेमिना के लिए :

खाकर पानी पी लीजिये, इससे आपको अपने अन्दर उर्जा का संचार महसूस होगा, और बहत जल्द आपको लगेगा कि आप स्टेमिना से भर गए हैं. गुड़ हमारी थकान को दूर करने में भी बहुत सहायक होता है.

*_आयरन का मुख्य स्रोत :

गुड़ बेहद फायदेमंद पदार्थ है, ये अपने भीतर कई औषधीय गुण समेटे हुए है. इसे आयरन का मुख्य स्रोत माना जाता है. शरीर में आयरन की कमी पूरी करने के लिए गुड़ का सेवन बहुत फायदेमंद होगा.

*_गुड़ खाने के अन्य फायदे :

गुड़ अपने आप में एक कमाल की चीज है इसमें कई औषधीय गुण हैं, गुड़ का हलवा खाने से मनुष्य की याददाश्त तेज होती है, साथ ही पीलिया के रोगियों के लिए भी गुड़ बहुत फायदेमंद है. 500 ग्राम सौंठ के साथ 10 ग्राम गुड़ का सेवन करने से पीलिया जैसे भयानक रोग में भी लाभ मिलता है.