आखिर कैसे इस छोटी सी मछली ने मार दिया खूंखार मगरमच्छ को, जानिए… देखें वीडियो!

प्रकृति निर्मित इस पृथ्वी पर अनेक विविधताएं हैं। हम जमीन पर रहते हैं, इसलिए हमें जमीन की विविधताएं देखने को मिलती है। लेकिन ऐसा नहीं है, जमीन की ही तरह जल में भी विविधता देखने को मिलती है। आखिर पृथ्वी पर जमीन से ज्यादा भाग जल का है। जल में ऐसी-ऐसी चीजें पायी जाती हैं, जिनके बारे में ना ही आपने सपने में देखा होगा और ना ही सुना होगा। जल में ऐसी-ऐसी चीजें आज भी उपलब्ध हैं, जो आपने आजतक हॉलीवुड की फिल्मों में भी नहीं देखा होगा।

जान बचाने के लिए छोड़ती हैं बिजली का करंट:

हालांकि अभी भी जल में रहने वाले सभी जीवों के बारे में खोज नहीं की जा सकी है। आप तो जानते ही हैं कि मगरमच्छ झील में पाया जाने वाला सबसे खतरनाक जानवर होता है। यह पानी में घुसने पर जमीन के सबसे ताकतवर जानवर हाथी को भी अपने कब्जे में ले लेता है। लेकिन जल में भी कई ऐसी चीजें पायी जाती हैं जो इस खतरनाक मगरमच्छ को पल भर में मारने की ताकत रखती है। आपने अक्सर किताबों में मछली की कुछ ऐसी प्रजातियों के बारे में पढ़ा होगा, जो दुश्मन से अपनी जान बचाने के लिए बिजली का करंट छोड़ती हैं।

यह मछली छोड़ती है 600 वोल्ट का खतरनाक करंट:

आज हम आपको एक ऐसी ही सच्ची घटना का वीडियो दिखाने जा रहे हैं, जिसमें एक मगरमच्छ अपनी जान तब गंवा देता है, जब वह अपने से छोटी मछली पर हमला करता है। आपको बता दें मगरमच्छ ने जिस मछली पर हमला किया, वह करंट छोड़ती है। वह भी कोई ऐसा-वैसा करंट नहीं 600 वोल्ट का खतरनाक करंट। यह किसी भी जीव की पल भर में जान ले लेता है। हालांकि मगरमच्छ को इस बात का जरा भी इल्म नहीं था कि वह गलत जगह हमला कर रहा है और उसे इसकी कीमत अपनी जान देकर चुकानी होगी।

मगरमच्छ ने त्याग दिए अपने प्राण:

भूख बहुत बुरी चीज होती है और किसी की जान भी ले सकती है। इस वीडियो को देखने के बाद आप ये बात आसानी से समझ जायेंगे। जब मगरमच्छ ने मछली पर हमला किया तो मछली ने अपनी जान बचाने के लिए बिजली के जोरदार झटके दिए। मगरमच्छ काफी शक्तिशाली होते हैं, लेकिन एक समय के बाद मगरमच्छ ने अपने प्राण त्याग दिए।